समर्थक / Followers

शनिवार, 4 जनवरी 2014

2013 का सबसे अनूठा शब्द : 'सेल्फी'

स्मार्टफोन या वेबकैम आदि से खींची गई खुद की फोटोग्राफ को सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर अपलोड करने का फैशन चल  पड़ा है।  हर कोई अपनी इन फोटुओं द्वारा अपने बारे में दुनिया को बताना चाहता है, जताना चाहता है। बहुत लोग ऐसा करते तो हैं, पर उन्हें यह नहीं पता होगा कि इसके लिए एक विशेष शब्द भी है - 'सेल्फी'. वस्तुत: सेल्फी सोशल मीडिया से निकला हुआ शब्द है जो अब आम बोल-चाल में यूज होने लगा है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी की परिभाषा के अनुसार ''सेल्फी का मतलब किसी स्मार्टफोन या वेबकैम से खुद अपनी तस्वीर खींचना और उसे सोशल वेबसाइट्स पर अपलोड करना है.''
सेल्फी' को लेकर  ज्वलंत विवाद अभी भी चर्चा में बना हुआ है, जब पिछले दिनों नेल्सन मंडेला की शोकसभा में शामिल होने गये अमेरिकी राष्ट्रपति के 'सेल्फी' बर्ताव की  पूरी दुनिया में आलोचना और चर्चा हुई।  दिवंगत नेता की याद में आयोजित एक समारोह में अमेरिकी राष्ट्रपति, ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन और डेनमार्क की पीएम हेले थोर्निंग-स्मिट एक साथ जिन तस्वीरों में दिखे हैं उसमें वो काफी उस्ताहित और खुश होकर अपनी तस्वीर खींचते नजर आ रहे हैं। इंटरनेट पर ये तेजी से वाइरल हुई  हैं।

मंडेला की शोकसभा के दौरान ये तीनों खुद की तस्वीर खींच कर बेहद खुश होते दिख रहें हैं। इंटरनेट पर इस तस्वीर के आते ही लोगों ने प्रतिक्रियाएं देनी शुरु कर दी । शोकसभा की टाइमिंग और उनके व्यवहार पर सवाल उठाए जा रहे हैं। अधिकतर लोगों ने इस गंभीर मौके पर ओबामा और उनके साथी नेताओं की इस हरकत पर हैरानी जतायी । अधिकतर न्यूज टैबलॉयड्स ने भी इस तस्वीर को आलोचनात्मक सुर्खियों के साथ छापा। इस तस्वीर में थोर्निंग-स्मिट कैमरन और ओबामा के साथ खुद की एक तस्वीर लेती नजर आ रही हैं। तस्वीर में जहां ये तीनों नेता खुशी-खुशी डेनमार्क की पीएम के मोबाइल कैमरे में पोज करते नजर आ रहे हैं, वहीं साथ में ओबामा के बगल में बैठी मिशेल ओबामा गंभीर मुद्रा में नजर आ रही हैं। ओबामा के साथ- साथ ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन से भी इस तस्वीर को लेकर सवाल किए जा रहे हैं। यहां तक की ब्रिटिश संसद में तो उनके इस एटीट्यूड पर सवाल में भी किया है।

स्पष्ट है कि आम आदमी से लेकर खास तक इसके दीवाने हैं। फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल साइट्स पर अपनी (सेल्फी) तस्वीर ट्वीट करने का यह ट्रेंड इस कदर चला कि अब सेल्फी को ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द इयर 2013 घोषित कर दिया गया है। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के एडीटर्स द्वारा किए गए लैंग्वेज रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अंग्रेजी भाषा में सेल्फी शब्द का प्रयोग पिछले साल के मुकाबले 17,000 प्रतिशत बढ़ा है। यह शब्द कितनी बार इस्तेमाल हुआ ये जानने के लिए ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने एक रिसर्च प्रोग्राम का इस्तेमाल किया।  यह प्रोग्राम हर महीने इंटरनेट पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले करीब 15 करोड़ नए अंग्रेजी शब्दों को इकट्ठा करता है। 

सेल्फी के सिवा जो शब्द वर्ड ऑफ द इयर की दौड़ में शामिल थे उनमें ट्वर्क और बिंग-वाच (बहुत टीवी देखना) भी हैं। सेल्फी ने अपने कड़े कॉम्पटीटर ट्वर्क को पछाड़ते हुए यह खिताब हासिल किया। ट्वर्क, एक्टर-सिंगर माइली साइरस द्वारा परफार्म किए गए एक घटिया डांस स्टेप का नाम है। ट्वर्क ही पहले ऑक्सफोड डिक्शनरी का ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द इयर बनने वाला था। 'सेशमीट' शब्द जिसका मतलब जैविक ऊतकों से बना कृत्रिम मांस होता है, भी एक दावेदार रहा.

सेल्फी का प्रयोग पहली बार एक ऑस्ट्रेलियाई फोरम में 2002 में हुआ था। यह आम बोलचाल की भाषा में तब शामिल हुआ जब 2013 में सोशल मीडिया पर सेल्फ-पोट्रेट फोटोग्राफ के शार्टकट के रूप में इसका इस्तेमाल  किया जाने लगा। सेल्फी को अगस्त 2013 में ही ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी डॉट कॉम में शामिल कर लिया गया था। पर यह अभी तक ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल नहीं किया गया है।

इस साल 2013 में यह शब्द तब काफी चर्चा में आया जब किशोर किशोरियों के साथ की पोप की एक तस्वीर सोशल साइट्स पर खूब चर्चित हुई।  यह तस्वीर खूब शेयर की गई और इस पर ढेर सारी टिप्पणियां आईं।

गौरतलब है कि वर्ड ऑफ द इयर का खिताब उन मौलिक  अंग्रेजी शब्दों को दिया जाता है जो सामाजिक, राजनीतिक या तकनीकी बदलावों से गुजरते हैं। वर्ष  2004 में 'चाव',  2008 में 'क्रेडिट क्रंच' और पिछले साल 2012 में 'ओमनीशैम्बुल्स' को 'वर्ड ऑफ द इयर' से नवाजा गया था। यह कोई जरूरी नहीं कि पुरस्कार जीतने की दावेदारी करने वाले शब्द पिछले 12 महीनों में गढ़े गए हों।  हां, ये जरूर है कि वह अपने समय का खास और चर्चित शब्द हो। 
एक टिप्पणी भेजें